Latest Updates|Recent Posts👇

17 July 2020

UP BOARD के मेधावियों को हर साल 10 हजार रुपये देगी केंद्र सरकार, इतनी की हो सालाना आय तब ही मिलेगा लाभ

UP BOARD के मेधावियों को हर साल 10 हजार रुपये देगी केंद्र सरकार, इतनी की हो सालाना आय तब ही मिलेगा लाभ


यूपी बोर्ड की 2020 इंटरमीडिएट परीक्षा में 80 परसेंटाइल से पास करने वाले 11460 मेधावियों को केंद्र सरकार की ओर से स्नातक स्तर पर सालाना दस हजार रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी। बोर्ड ने बुधवार को छात्रवृत्ति के लिए योग्य छात्र-छात्राओं का कटऑफ जारी कर दिया। विज्ञान, वाणिज्य व कला वर्ग में क्रमश: 334, 313 व 304 अंक पाने वाले ऐसे अभ्यर्थी जिनकी सालाना पारिवारिक आय आठ लाख रुपये से कम हो, वे आवेदन कर सकते हैं।

योग्य छात्र-छात्राओं के विवरण मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमएचआरडी) की वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर उपलब्ध हैं। सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने मेधावियों को सलाह दी है कि इस वेबसाइट पर विस्तृत विवरण प्राप्त कर आवेदन अवश्य करें। ऐसे मेधावी छात्र-छात्राएं जो किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान के नियमित पाठ्यक्रम में प्रवेश लेते हैं, वे यह छात्रवृत्ति पाने के योग्य होंगे। विज्ञान, वाणिज्य व मानविकी वर्ग में क्रमश: 3:2:1 के अनुपात से छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

पूर्व के वर्षों 2016, 2017, 2018 व 2019 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं अपनी छात्रवृत्ति नवीनीकरण के लिए इस वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें। सभी छात्र-छात्राओं को अपना आधार नंबर अपने राष्ट्रीयकृत बैंक खाता संख्या से लिंक कराना होगा।

UP BOARD के मेधावियों को हर साल 10 हजार रुपये देगी केंद्र सरकार, इतनी की हो सालाना आय तब ही मिलेगा लाभ Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news