Latest Updates|Recent Posts👇

31 October 2021

UPTET UPDATE NEWS: CTET और UPTET में क्या है अंतर और दोनों में कौन है ज्यादा फायदेमंद, जाने आप इस पोस्ट से

UPTET UPDATE NEWS:  CTET और UPTET में क्या है अंतर और दोनों में कौन है ज्यादा फायदेमंद, जाने आप इस पोस्ट से


दोनों परीक्षाओं में क्या है अंतर :

दोनों परीक्षाओं में मूल अंतर यह है कि CTET का आयोजन केंद्र सरकार के स्कूलों में शिक्षकों की बहाली के लिए किया जाता है और UPTET का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार के स्कूलों में शिक्षकों की बहाली के लिए किया जाता है। CTET में उतीर्ण होना केंद्रीय सरकारी शिक्षक कार्य के लिए न्यूनतम पात्रता है। CTET प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ईआरडीवो (ERDO) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। CTET का प्रमाणपत्र रखने वाले अभ्यर्थी कुछ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में भी शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो वहीं UPTET में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश सरकार के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती निकलने पर आवेदन कर सकते हैं। 



कौन सी परीक्षा है आपके लिए बेस्ट :


इन दोनों पात्रता परीक्षाओं में उतीर्ण होने के बाद आपके पास आगे कैरियर में क्या विकल्प होते हैं, इसको ऊपर समझाया गया है। इसके अलावा इन दोनों परीक्षाओं में यह भी अंतर है कि CTET का आयोजन साल में 2 बार किया जाता है और UPTET का आयोजन साल में एक बार ही किया जाता है। हालांकि अब इन दोनों परीक्षाओं के सर्टिफिकेट को पूरे लाइफटाइम के लिए मान्य कर दिया गया है। आप इन दोनों परीक्षाओं के बारे में ऊपर दिए गए सभी जानकारियों और अंतरों को समझ कर अपने लिए बेस्ट ऑप्शन का चयन कर सकते हैं।


UPTET UPDATE NEWS: CTET और UPTET में क्या है अंतर और दोनों में कौन है ज्यादा फायदेमंद, जाने आप इस पोस्ट से Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news