Latest Updates|Recent Posts👇

11 June 2024

विद्यालयों में नामांकन हुआ कम, मांगा स्पष्टीकरण

 विद्यालयों में नामांकन हुआ कम, मांगा स्पष्टीकरण


माध्यमिक स्तर के विद्यालयों और मदरसों में घटती छात्र नामांकन संख्या को शासन ने गंभीरता से लिया है। बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने ऐसे चिह्नित 211 विद्यालय-मदरसों को नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगा गया है।

जहां बच्चों की नामांकन की संख्या पिछले सत्र के सापेक्ष नए सत्र में 50 या 80 कम हो गए हैं। छात्र नामांकन संख्या क्यों कम हुई, इसका जवाब मांगा गया है। अब ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालयों को खुलने पर इन स्कूलों में नामांकन संख्या बढ़ाने का विशेष दबाव होगा। जिसे पूरा न करने पर कार्रवाई भी हो सकती है।


शासन की ओर से प्रत्येक बच्चों


को शिक्षा हासिल हो। इसके साथ ही परिषदीय प्राथमिक पूर्व माध्यमिक विद्यालयों से लेकर माध्यमिक स्तर के विद्यालयों व मदरसों में बच्चों को सुविधाएं देने को लिए तमाम योजनाएं संचालित हो रही हैं। विशेषकर परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को निःशुल्क पुस्तकों के साथ ही यूनिफार्म, जूता-मोजा, स्कूल बैग, स्वेटर व शैक्षिक सामग्री के लिए 1200 रुपये की धनराशि अभिभावकों के खाते में दी जा रही है। विद्यालयों में बच्चों की नामांकन संख्या बढ़ाने को लेकर भी तरह तरह के आयोजन हो रहे हैं। स्कूल

चलो रैली से लेकर अन्य जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित हो रहे हैं। इसके बाद भी देखा जाए तो बच्चों की नामांकन संख्या में वृद्धि नहीं हो रही है। यू डायस पोर्टल पर 211 विद्यालय ऐसे चिह्नित किए गए हैं जिसमें पिछले शैक्षिक सत्र 2022- 23 के सापेक्ष नए शैक्षिक सत्र 2023-24 में नामांकन संख्या में 50 बच्चों से अधिक की गिरावट आई है। यानी जहां पहले छात्र नामांकन 200 था वहां नए सत्र में 149 रह गया है। सभी विद्यालयों से नामांकन क्यों कम हुआ नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया।




यू डायस पोर्टल पर दर्ज विवरण में जहां बच्चों का नामांकन पिछले सत्र के सापेक्ष घटा है। उन विद्यालयों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा गया। आगे जारी होने वाले दिशा निर्देश के अनुरूप कार्रवाई व छात्र नामांकन संख्या बढ़ाने का काम होगा।
- भूपेंद्र नारायण सिंह, बीएसए भदोही।

विद्यालयों में नामांकन हुआ कम, मांगा स्पष्टीकरण Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news