Latest Updates|Recent Posts👇

27 June 2021

Primary Ka Master: आप सभी अवगत हैं कि दिनांक 1 जुलाई, 2021 से समस्त शिक्षक साथीगण स्कूल आयेंगे, उक्त के सम्बन्ध में अवगत कराना है कि

 Primary Ka Master: आप सभी अवगत हैं कि दिनांक 1 जुलाई, 2021 से समस्त शिक्षक साथीगण स्कूल आयेंगे,  उक्त के सम्बन्ध में अवगत कराना है कि


*समस्त बी.एस.ए. एवं बी.ई.ओ. विशेष ध्यान दें :-*

आप सभी अवगत हैं कि दिनांक 1 जुलाई, 2021 से समस्त शिक्षक साथीगण स्कूल आयेंगे । उक्त के सम्बन्ध में अवगत कराना है कि राज्य स्तरीय टीम एवं तकनीकी टीम द्वारा विशेष रूप से मानव सम्पदा पोर्टल पर डेटा का गहनता से अध्ययन एवं विश्लेषण किया जाएगा । तत्क्रम में निम्नवत निर्देशित किया जाता है :-

1- 2 सितम्बर, 2019 को निर्गत शासनादेश के क्रम में शिक्षकों की अवकाश स्वीकृति निर्धारित समय-सारिणी के अनुसार अनुमोदन किया जाना  सुनिश्चित करें ।  यदि अवकाश स्वीकृत किये जाने में *निर्धारित समय-सीमा से अतिरिक्त एक दिन का भी विलंब* होता है , तो यह माना जायेगा कि जनपद/ब्लॉक स्तर से शिक्षकों का शोषण किया जा रहा है।

2- आगामी 1 जुलाई, 2021 से शिक्षकों के अवकाश अस्वीकृत करने हेतु मानव सम्पदा में *रिजेक्शन-रीज़न का ड्राप-डाउन-मेनू* जोड़ा जा रहा है, जिसके माध्यम से अवकाश-अस्वीकृत किये जाने का कारण स्पष्ट किया जायेगा। किसी भी अवकाश की रिक्वेस्ट को लंबित रखना या अकारण रिजेक्ट करने की स्थिति  में बी.एस.ए./बी.ई.ओ. के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

3- राज्य स्तर से मानव सम्पदा की रिपोर्ट में अवकाश विलम्ब/अस्वीकृत होने की दशा में *आई.वी.आर.एस. के माध्यम से शिक्षकों द्वारा फीडबैक* लिया जा रहा है , जिसकी रिकॉर्डिंग भविष्य में आवश्यकतानुसार कार्यवाही हेतु सुरक्षित रखी जा रही है।

4- *प्रेरणा इंस्पेक्शन मॉड्यूल एवं मानव सम्पदा लीव रिपोर्ट को लिंक* कर यह देखा जायेगा कि कौन-कौन से शिक्षक बिना अवकाश लिए अनधिकृत रूप से अनुपस्थित हैं। ऐसी स्थिति में सम्बन्धित शिक्षक एवं बी.ई.ओ. के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही भी सुनिश्चित की जायेगी।

5- मानव सम्पदा पर अवकाश अप्लाई होने के उपरांत अवकाश-स्वीकृत किये जाने हेतु सम्बन्धित शिक्षक से व्यक्तिगत रूप से संपर्क नहीं किया जायेगा। किसी भी प्रकार के अवकाश-सम्बन्धी डॉक्यूमेंट हेतु उन्हें नहीं बुलाया जायेगा। यदि उपरोक्त स्थिति परिलक्षित होती है तो   BEO के खिलाफ विजिलेंस-जाँच प्रारम्भ कर दी जायेगी ।

6- शिक्षकों के जून माह का वेतन शत-प्रतिशत ऑनलाइन माध्यम से हस्तांतरित किया जायेगा। ऑनलाइन-ट्रेज़री माध्यम से वेतन हस्तांतरण  न होने की स्थिति में बी.ई.ओ./ए.ओ. के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। ए.ओ. कार्यालय द्वारा उपरोक्त व्यवस्था सम्पूर्ण पारदर्शिता के साथ  सुनिश्चित की जाये । किसी प्रकार का  विचलन होने पर ए.ओ. एवं सम्बन्धित  पटल-सहायक के विरूद्ध विजिलेंस-जाँच शुरू की जायेगी।

7- मानव सम्पदा पर एरियर हेतु मॉड्यूल विकसित किया जा चुका है ।  अतिशीघ्र इसे लाइव किया जायेगा एवं आगामी समय में एरियर का निस्तारण भी ऑनलाइन माध्यम से ए.ओ. द्वारा सुनिश्चित किया जायेगा।  

8- सर्विस बुक ऑनलाइन माध्यम से ही अद्यावधिक की जायेगी तथा इस व्यवस्था में किसी प्रकार का  विचलन बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

जनपद /ब्लॉक स्तर पर शिक्षकों का जमावड़ा नहीं किया जायेगा एवं मानव सम्पदा में किसी प्रकार की अनियमितता को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा।



आज्ञा से,

महानिदेशक,
स्कूल शिक्षा, उ. प्र.।


बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों, शिक्षामित्रों एवं अनुदेशकों की शीघ्र ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने की तैयारी

Primary Ka Master: आप सभी अवगत हैं कि दिनांक 1 जुलाई, 2021 से समस्त शिक्षक साथीगण स्कूल आयेंगे, उक्त के सम्बन्ध में अवगत कराना है कि Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news