15 December 2020

Primary Ka Master: प्रेरणा उत्सव में लीडरशिप का हुनर सीखेंगे हेडमास्टर, 100 दिवसीय चलेगा अभियान, 10 बिंदुओं में जाने कल के YouTube सेशन की महत्वपूर्ण बातें

 Primary Ka Master: प्रेरणा उत्सव में लीडरशिप का हुनर सीखेंगे हेडमास्टर, 100 दिवसीय चलेगा अभियान, 10 बिंदुओं में जाने कल के YouTube सेशन की महत्वपूर्ण बातें

लखनऊ। बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा परिषदीय स्कूलों के विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों को मिशन प्रेरणा के तहत प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरणा उत्सव का 100 दिवसीय अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानाध्यापकों एवं प्रधानाध्यापिकाओं में नेतृत्व क्षमता विकसित करने के लिए स्कूल लीडरशिप डेवलपमेंट कार्यक्रम भी शुरू होगा। इसके तहत राज्य शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से स्कूल लीडरशिप प्रशिक्षण माइ्यूल बिकसित किया जाएगा।


बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीष चन्द्र द्विबेदी ने सोमवार को बापू भवन स्थित अपने कक्ष में स्कूल लीडरशिप डेबलपमेंट कार्यक्रम के तहत प्रधानाध्यापकों, एसआरजी एवं एआरपी को स्कूल यूट्यूब सेशन के माध्यम से संबोधित किया। उन्होंने प्रेरणा उत्तव अभियान के तहत छात्रों एवं अभिभावकों को प्रेरणा लक्ष्यों से परिचित कराने के निर्देश दिए।


उन्होंने कहा कि मिशन प्रेरणा बुनियादी शिक्षा समझने के लिए प्रति सप्ताह शिक्षा चौपाल का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियान में प्रधानाध्यापकों- प्रधानाध्यपिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। सरकार की ओर से परिषदीय विद्यालयों में पुस्तकालय के लिए 500 से 1000 एनसीईआरटी की पुस्तकों से युक्त क्रियाशील पुस्तकालय और रीडिंग कॉर्नर बनाए जाएंगे।


बुनियादी शिक्षा का कौशल बढ़ाने के लिए प्रत्येक छात्र को ग्रेडेड रीडिंग बुक दी जा रही है। उन्होंने बताया कि आधारशिला, शिक्षण संग्रह में तकनीकी एवं बुनियादी शिक्षा पर आधारित लगभग 100 वीडियो बनाए गए हैं। निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों पर आधारित 800 वीडियो व दीक्षा ऐप पर उपयोग के लिए 4000 से अधिक वीडियो विजुअल्स शिक्षण सामग्री समेत उपलब्ध कराए जाएंगे।

_____________ _____________ _____________ ________

दिनांक 14 दिसंबर को मिशन प्रेरणा के तत्वावधान में "मिशन प्रेरणा स्कूल लीडरशिप प्रोग्राम "के अंतर्गत प्रदेश के सभी प्रधानाध्यापकों/इंचार्ज का मा0 बेसिक शिक्षा मंत्री जी द्वारा यूट्यूब सेशन आयोजित हुआ। जिसमे महानिदेशक महोदय स्कूल शिक्षा, सँयुक्त शिक्षा निदेशक महोदय एवम सीमैट के विशेषज्ञों द्वारा भी संबोधन/प्रस्तुतिकरण किया गया। यूट्यूब सेशन की मुख्य मुख्य बातें निम्नवत है।


✅ सभी छात्रों ,अभिभावको शिक्षको को मिशन प्रेरणा की ओर प्रोत्साहित करने के लिए 100 दिन का "प्रेरणा उत्सव कैम्पेन" चलाया जाएगा।

✅ "प्रेरणा उत्सव कैम्पैन" के तहत शिक्षा चौपाल का आयोजन प्रत्येक ग्राम में होगा। जिसमे जिलाधिकारी महोदय,मुख्य विकास अधिकारी महोदय,मा0 सांसद, मा0 विधायक गण महीने में एक दिन मिशन प्रेरणा और बुनियादी शिक्षा पर बैठक करेंगे।

✅ मिशन प्रेरणा को जनांदोलन बनाया जाएगा अभिभावको,समुदाय को,कार्यक्रम से सीधे जोड़ा जाएगा और फीड बैक भी लिया जाएगा।

✅ मिशन प्रेरणा की e पाठशाला फेज 2 ,दीक्षा एप,रीड अलोंग एप, की विधिवत जानकारी सभी को दी जाएगी तथा मिशन प्रेरणा कार्यक्रम से सीधे जन समुदाय को जोड़ा जाएगा।

✅ "दीक्षा एप"में 4000 से भी अधिक शैक्षिक वीडियोज,शैक्षिक सामग्री डिजिटल फॉर्म में उपलब्ध है वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण काल मे इसका अधिक से अधिक सदुपयोग किया जाए।

✅ स्कूल खुलने पर जब बच्चे स्कूल आएंगे तो उन सभी बच्चो का आकलन प्रपत्र के माध्यम से मूल्यांकन करना किया जाएगा।सभी के लर्निंग ह्रास का पता लगने के बाद चिन्हित बच्चो को उपचारात्मक शिक्षण दिया जाएगा।

✅ प्रेरणा उत्सव में विद्यालयों में ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत ग्राम प्रधानों,जनप्रतिनिधियों,समुदाय के लोगो से सहयोग लेकर विद्यालय की अवस्थापना सुविधाएं पूर्ण कराई जाएगी।

✅ विद्यालयों की रंगाई पुताई,बाला पेंटिंग, प्रिंट रिच मटेरियल विद्यालयों को आकर्षक बनाने , बच्चो में ठहराव लाने के साथ साथ कक्षा कक्ष में बच्चो को सेल्फ स्टडी हेतु प्रेरित करेंगे।

✅ विद्यालय के विकास में प्रधानाध्यापकों/इंचार्ज की महती भूमिका है ,संस्था प्रमुख के रूप में लीडरशिप देते हुए संक्रमण काल मे मिले समय में सभी स्टाफ के साथ मिलकर अपने विद्यालय की बेहतर कार्ययोजना बनाना और उसको सभी के सहयोग से मूर्त रूप देना चाहिए ।

✅ समाज मे जन जागरण का कार्य भी शिक्षको का कर्तव्य है इस कर्तव्य का निर्वहन ठीक ढंग से करना चाहिए। शिक्षको,ARPs के अच्छे प्रयासों,अच्छे कार्यो की मा0 मंत्री जी द्वारा सराहना /प्रोत्साहन भी किया गया गया।


👉 उक्त के अतिरिक्त मिशन प्रेरणा के अंतर्गत सभी बच्चे आपेक्षित आधारभूत दक्षताएं हासिल कर सके ऐसा मिशन मोड में प्रयास करे यह हम सभी का नैतिक दायित्व है ।अभिभावको तथा समुदाय को जोड़ने के लिए एस0एम0सी0 तथा शिक्षक अभिभावक मीटिंग का समय समय पर आयोजन करे।समाज को जगाने का कार्य करे।

Primary Ka Master: प्रेरणा उत्सव में लीडरशिप का हुनर सीखेंगे हेडमास्टर, 100 दिवसीय चलेगा अभियान, 10 बिंदुओं में जाने कल के YouTube सेशन की महत्वपूर्ण बातें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news