Latest Updates|Recent Posts👇

09 August 2020

समस्त प्रधानाध्यापक/ प्रभारी प्रधानाध्यापक निम्नलिखित बिंदुओं पर तत्काल कार्यवाही करना सुनिश्चित करें:- Varanasi

समस्त प्रधानाध्यापक/ प्रभारी प्रधानाध्यापक निम्नलिखित बिंदुओं पर तत्काल कार्यवाही करना सुनिश्चित करें:- Varanasi


1- मध्यान भोजन योजना के अंतर्गत लॉकडाउन अवधि में  विद्यालय में नामांकित बच्चों को आगणित मात्रा में खाद्यान्न उपलब्ध कराने के लिए प्राधिकार पत्र तत्काल उपलब्ध करा दें जिससे बच्चे कोटेदार को प्राधिकार पत्र देकर वहां से खाद्यान्न प्राप्त कर सकें।
2- मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत लॉकडाउन अवधि में बच्चों को कन्वर्जन कास्ट की आगणित धनराशि बच्चों के खाते में उपलब्ध कराना है। इसके लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं ग्राम प्रधान बच्चों को दी जाने वाली आगणित  धनराशि, अभिभावकों के खाते एवं आधार की सूची को लेकर बैंक के माध्यम से धनराशि खातों में ट्रांसफर करें।  ऑपरेशन प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड किए गए टेंप्लेट (बच्चों के विवरण) के अनुसार ही धनराशि वितरित की जाए एवं पुनः टेंपलेट को भरकर ऑपरेशन प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड किया जाए। यह कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है और अगले 3 दिनों के भीतर इसको पूरा कर लिया जाए।
3- शारदा (स्कूल हर दिन आए) कार्यक्रम के तहत चिन्हित आउट ऑफ स्कूल बच्चों का विवरण सर्वे के माध्यम से प्राप्त कर पोर्टल पर अपलोड किया जाना था। अत्यंत खेद का विषय है कि अभी तक चिन्हित बच्चों का विवरण अपलोड नहीं है। उक्त कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है, अगले तीन दिवस के भीतर  आउट ऑफ स्कूल बच्चों की सूचना पोर्टल पर लोड कराएं।
4- मानव संपदा पोर्टल पर सभी अध्यापक, शिक्षामित्र एवं अनुदेशकों के डॉक्यूमेंट का अपलोडेशन कार्य जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए। सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक/ प्रभारी प्रधानाध्यापक इस आशय का प्रमाण पत्र अपने विद्यालय के समस्त अध्यापक, शिक्षामित्र एवं अनुदेशकों से प्राप्त कर ले कि उनके द्वारा अपने डॉक्यूमेंट को मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है और इसमें कोई त्रुटि नहीं है। यह प्रमाण पत्र तीन दिवस के भीतर खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर उपलब्ध करा दिया जाये।
5- ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों पर ग्राम पंचायत द्वारा कराए गए कार्य का प्रत्येक विद्यालय से कम से कम पांच फोटोग्राफ उपलब्ध कराया जाए जिसमें कमरों में लगाए गए टाइल्स, मल्टीपल हैंड वॉश,  विद्युतीकरण, पाथवे के साथ-साथ एक फोटोग्राफ ऐसा हो जिसमें पूरा विद्यालय दिखता हो।
6- वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में कम्पोजिट ग्रांट से कराए गए कार्यों का विवरण एवं उपभोग प्रमाण पत्र खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालय को तीन दिवस के भीतर उपलब्ध करा दिया जाए अन्यथा यह माना जाएगा कि संबंधित द्वारा धनराशि का दुरुपयोग किया गया है। वर्ष 2020-21 में कम्पोजिट ग्रांट की धनराशि भेजे जाने के लिए पूर्व वर्षों में उपभोग किए गए धनराशि का व्यय विवरण उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है।
7 सभी प्रधानाध्यापक/ प्रभारी प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित कर लें कि उनके विद्यालय के समस्त अध्यापक, शिक्षा मित्र एवं अनुदेशक ई-पाठशाला के अंतर्गत बच्चों को ऑनलाइन शिक्षण कार्य कर रहे हो। इसकी सतत् निगरानी की जा रही है। शिक्षक संकुल इसकी लगातार निगरानी एवं उपस्थिति प्रमाणित करेंगे और जिन अध्यापकों द्वारा शिक्षण कार्य नहीं किया जा रहा होगा उनकी सूचना उपलब्ध कराएंगे ताकि तदनुसार कार्यवाही की जा सके।


8- शासन के निर्देश पर प्रत्येक विद्यालय में किचन गार्डन बनाया जाना है। इसके लिए संबंधित प्रधानाध्यापक/ प्रभारी प्रधानाध्यापक 1 सप्ताह के मध्य किचन गार्डन बनवा कर उसका फोटोग्राफ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
9- समस्त प्रकार के अवकाश ऑनलाइन ही स्वीकृत किए जाएंगे। निरीक्षण में देखा जा रहा है कि प्राय: आकस्मिक अवकाश के लिए अध्यापकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन नहीं किया जा रहा है ऐसे अध्यापकों को निरीक्षण में अनुपस्थित माना जाएगा। प्रधानाध्यापक प्रभारी प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित कर लें कि अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा हो।
10- प्रत्येक अध्यापक शिक्षामित्र एवं अनुदेशक अपने विद्यालय के कम से कम 10 बच्चों से व्यक्तिगत तौर पर ऑनलाइन जुड़ेगा और बच्चों से निरंतर संपर्क में रहते हुए बच्चों द्वारा की जा रही दैनिक गतिविधियों का फीडबैक प्राप्त कर उसे तिथि वार डायरी के रूप में संग्रहित करेगा/ करेगी।
11- समस्त प्रधानाध्यापक/ प्रभारी प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित करें कि उनको बीआरसी से सभी विषयों की नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें प्राप्त हो गई हो एवं प्राप्ति के सापेक्ष बच्चों को पुस्तकें वितरित कर दी गई हो।

आज्ञा से
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी
वाराणसी

समस्त प्रधानाध्यापक/ प्रभारी प्रधानाध्यापक निम्नलिखित बिंदुओं पर तत्काल कार्यवाही करना सुनिश्चित करें:- Varanasi Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news