11 June 2020

कर्नाटक सरकार ने KG और PRIMARY SCHOOL के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाया

कर्नाटक सरकार ने KG और PRIMARY SCHOOL के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाया


कर्नाटक में सार्वजनिक शिक्षण विभाग (DPI) ने बुधवार को पांचवीं कक्षा तक के किंडरगार्टन और प्राथमिक छात्रों के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन पर प्रतिबंध लगा दिया है। DPI ने उसी समय एक उच्चस्तरीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया, जिसमें शिक्षाविदों, बाल मनोविज्ञान के स्वास्थ्य विशेषज्ञों और शिक्षाविदों को शामिल किया गया, जो राज्य में ऑनलाइन शिक्षा की शुरुआत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा करेंगे।



कर्नाटक के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार

ऑनलाइन शिक्षा के रोल-आउट के लिए पूरे कर्नाटक में व्याप्त व्यापक असमानताओं को स्वीकार करते हुए और प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने कहा कि लगभग 75% छात्र हैं, जिनमें से अधिकांश ग्रामीण और तालुक क्षेत्रों में हैं। इस उद्देश्य के लिए आवश्यक आईसीटी उपकरणों तक पहुंच नहीं है। इसके अलावा, स्क्रीन पर समय के लिए आम सहमति की आवश्यकता है जिसे छात्रों को इस अभ्यास के दौरान उजागर किया जाना चाहिए, उन्होंने कहा।


यह स्पष्ट करते हुए कि प्रतिबंध ऑनलाइन शिक्षा के लिए है, जिसके लिए छात्रों को स्क्रीन के सामने बैठने की आवश्यकता होती है, जैसे वे एक नियमित कक्षा में करते हैं, मंत्री ने कहा कि रिकॉर्ड किए गए वीडियो के माध्यम से सूचना प्रसारित करने में कोई प्रतिबंध नहीं है।


उन्होंने कहा, "हमने दूरदर्शन के चंदन के माध्यम से एसएसएलसी परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए प्रसारित टेलीविजन कक्षाओं में इसे अपनाया है," समिति ने कहा कि समिति 10 दिनों में अपनी सिफारिशें सरकार को देगी।

कर्नाटक सरकार ने KG और PRIMARY SCHOOL के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं पर प्रतिबंध लगाया Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news