Latest Updates|Recent Posts👇

22 May 2020

UGC: अब नियमित डिग्री के साथ अतिरिक्त डिग्री कोर्स करने की होगी छूट, लेकिन होगी यह शर्त

UGC: अब नियमित डिग्री के साथ अतिरिक्त डिग्री कोर्स करने की होगी छूट, लेकिन होगी यह शर्त

साथ दो डिग्री कोर्स करने के एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इससे जल्द ही छात्र एक साथ दो डिग्री कोर्स की पढ़ाई कर सकेंगे। हालांकि इसमें से एक कोर्स नियमित पाठ्यक्रम के तहत होगा तो दूसरा डिग्री कोर्स ऑनलाइन डिस्टेंट लर्निग कोर्स के जरिये किया जा सकेगा।

यूजीसी के सचिव रजनीश जैन ने गुरुवार को बताया कि हाल ही में भारत में छात्रों को दो डिग्री कोर्स एक साथ करने की इजाजत देने वाले प्रस्ताव को हाल ही में आयोग की एक बैठक में मंजूर किया गया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जल्द ही एक अधिसूचना जारी की जाएगी। यूजीसी ने इस संबंध में पिछले साल वाइस चेयरमैन भूषण पटवर्धन की अध्यक्षता में एक पैनल का गठन किया है। एक ही विश्वविद्यालय या अलग-अलग विश्वविद्यालयों में डिस्टेंट मोड, ऑनलाइन मोड और पार्टटाइम मोड में पाठ्यक्रम निर्धारित किए गए हैं।

यूजीसी के अधिकारियों के अनुसार यह पहली बार नहीं है कि आयोग इस मुद्दे पर विचार कर रहा है। यूजीसी ने वर्ष 2012 में इस मुद्दे पर एक कमेटी गठित कर इस संबंध में परामर्श भी किया था। यूजीसी ने दी एक सत्र में दो डिग्री कोर्स के प्रस्ताव को मंजूरी, दूसरा डिग्री कोर्स ऑनलाइन या डिस्टेंट लर्निग ही हो सकता है

UGC: अब नियमित डिग्री के साथ अतिरिक्त डिग्री कोर्स करने की होगी छूट, लेकिन होगी यह शर्त Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news