Latest Updates|Recent Posts👇

10 May 2020

69000 SHIKSHAK BHARTI की उत्तर कुंजी जारी होने के बाद परिणाम भी जल्द होगा घोषित

69000 SHIKSHAK BHARTI की उत्तर कुंजी जारी होने के बाद परिणाम भी जल्द होगा घोषित


69000 शिक्षक भर्ती की फाइनल उत्तरकुंजी शनिवार सुबह वेबसाइट पर जारी हो गई। परीक्षा में पूछे प्रश्नों की चारों बुकलेट सीरीज के तीन प्रश्नों पर स्टार दर्ज है। इससे सभी अभ्यर्थियों को कामन अंक मिलने की उम्मीद है, अन्य कोई बदलाव नहीं है। हटाए गए सवालों को पाठ्यक्रम से इतर का बताया जा रहा है। अब भर्ती के परिणाम पर सबकी निगाहें टिकीं हैं, रिजल्ट जल्द जारी करने की तैयारी है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने अंतिम उत्तरकुंजी तय समय से पहले वेबसाइट पर अपलोड कराया।


इन प्रश्नों का नहीं बदला जवाब : अभ्यर्थियों ने वैसे तो 142 सवालों के जवाब को चुनौती दी थी, उनमें से कई ऐसे प्रश्न थे, जिनका जवाब बदलने की सभी को उम्मीद थी। बुकलेट सीरीज सी में प्रश्न संख्या 11, 102 व 115 को लेकर अधिकांश आपत्तियां थी लेकिन, उसमें कोई राहत नहीं मिली है। अभ्यर्थी आयुष दुबे व निरंजन सिंह उत्तरकुंजी को संतुलित करार दे रहे। HINDI साहित्य के सवालों को हटाने पर सहमत हैं। तीन प्रश्नों में यदि कामन अंक देने का निर्णय होता है तो उन अभ्यर्थियों को फायदा होगा, जो चंद अंकों से अनुत्तीर्ण हो रहे थे। साथ ही उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या बढ़ेगी लेकिन, मेरिट में फर्क नहीं पड़ेगा।

तीन प्रश्नों का कोई आप्शन सही नहीं
शिक्षक भर्ती परीक्षा में वैसे तो कुल 150 प्रश्न पूछे गए थे। उनमें से 142 पर 21 हजार अभ्यर्थियों ने आपत्तियां की थी। विषय विशेषज्ञों ने तीन प्रश्नों के जवाब हटा दिए हैं। अब इन पर निर्णय परीक्षा कमेटी करेगी, कमेटी प्रश्नों को डिलीट भी कर सकती है।

1. सरस्वती पत्रिका के संपादक थे?
2. चिदंबरा पर ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त हुआ?
3. महावीर द्विवेदी ने आदिकाल को क्या संज्ञा दी है? ’तीनों के जवाब में स्टार दर्ज है।

69000 SHIKSHAK BHARTI की उत्तर कुंजी जारी होने के बाद परिणाम भी जल्द होगा घोषित Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news