Latest Updates|Recent Posts👇

16 April 2020

MDM बनाने के लिए केंद्र ने कन्वर्जन कास्ट में की बढ़ोत्तरी, अब यह होंगी नई दरें

MDM बनाने के लिए केंद्र ने कन्वर्जन कास्ट में की बढ़ोत्तरी, अब यह होंगी नई दरें   


तहत बच्चों को मिड-डे-मील बनाकर खिलाया जाता है। केंद्र सरकार ने प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक स्कूलों के लिए 10.99% परिवर्तनीय लागत (कन्वर्जन कास्ट) की धनराशि बढ़ा दी  है। इससे मिड-डे-मील बनवाने में राहत मिलेगी। माना जा रहा है कि कन्वर्जन कास्ट का पैसा बढ़ने से भोजन की गुणवत्ता में भी काफी इजाफा होगा।

प्राथमिक विद्यालय के प्रत्येक बच्चा 49 और उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रत्येक बच्चा 74 पैसे की बढ़ोत्तरी की गई है। जिससे बच्चों को अधिक और पौष्टिक खाना उपलब्ध कराया जा सके। हालांकि यह आदेश अभी केंद्र सरकार की ओर से जारी हुआ है। प्रदेश सरकार की ओर से भी इस संदर्भ में विभाग को अभी पत्र जारी नहीं हुआ है.
SSA के तहत देश के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों में अध्यनरत बच्चों को निशुल्क मिड-डे मील उपलब्ध कराया जाता है।स्कूलों में मिड-डे मील मैन्यू के अनुसार रोजाना बदलता रहता है। रोटी, सब्जी, दाल, चावल के साथ बच्चों को दूध, फल व खीर भी उपलब्ध कराई जाती है।अब तक कनवर्जन कास्ट कम होने के कारण कई बार बच्चों को उचित मात्रा और पौषक आहार प्रदान करने में स्कूलों को काफी दिक्कत होती थी. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने मिड-डे मील की कनवर्जन कास्ट को बढ़ा दिया. कनवर्जन कास्ट बढ़ाने का आदेश अभी केंद्र सरकार की ओर से जारी किया गया है। यह आदेश प्रदेश सरकार को मिलने के बाद शासन की ओर से विभाग को इसकी जानकारी दी जाएगी।

अब मिड-डे मील की नई दरें इस प्रकार होंगी जोकि 1 अप्रैल से प्रभावी होंगी. 


प्राथमिक स्तर: 4.97 रूपये प्रति छात्र

 उच्च प्राथमिक स्तर:- 7.45 रूपये प्रति छात्र

 दिनांक 01 अप्रैल 2020 से MDM परिवर्तन लागत में वृद्धि सम्बन्धी केंद्र सरकार का आदेश जारी, नवीन परिवर्तन लागत सह आदेश देखें

MDM बनाने के लिए केंद्र ने कन्वर्जन कास्ट में की बढ़ोत्तरी, अब यह होंगी नई दरें Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news