Latest Updates|Recent Posts👇

15 December 2022

 CTET NEWS: कब जारी होगा सीटेट परीक्षा का प्रवेश – पत्र, क्या रहेगा परीक्षा पैटर्न और क्या है मार्किंग स्कीम?

 CTET NEWS: कब जारी होगा सीटेट परीक्षा का प्रवेश – पत्र, क्या रहेगा परीक्षा पैटर्न और क्या है मार्किंग स्कीम?


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई CBSE की ओर से सीटेट CTET यानी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा Exam आयोजित की जाने वाली है। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2022 से जनवरी January 2023 तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा Exam की तिथियां अभी घोषित नहीं की गईं हैं। परीक्षा सीबीटी मोड में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। दोनों पारियों में परीक्षा की अवधि केवल 2.30 घंटे की होगी। पहली पारी सुबह 09.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी जबकि दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 02.30 बजे से शाम पांच बजे तक चलेगी।
CBSE CTET परीक्षा Exam केंद्र के बारे में अहम सूचना उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उनकी पसंद का परीक्षा शहर पहले आओ पर आवंटित किया जाएगा। परीक्षा के शहर में क्षमता की उपलब्धता के अनुसार ही पहले पाओ के आधार पर आवंटित किए जाते हैं। यदि किसी विशेष शहर की कुल क्षमता आवेदन प्रक्रिया के पूरा होने या परीक्षा Exam शुल्क का भुगतान करने या पोर्टल पर लेन-देन के अद्यतन करने के दौरान भरी हुई है, तो उम्मीदवार को या तो परीक्षा के किसी अन्य शहर का चयन करने या लेनदेन को रद्द करने का विकल्प दिया जाएगा। यदि कोई उम्मीदवार लेन-देन रद्द करता है, तो भुगतान की विधि के अनुसार उसके खाते में पूरी फीस वापस कर दी जाएगी और सीटेट CTET की इस परीक्षा Exam के लिए आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। परीक्षा Exam शहर बदलने का अनुरोध किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जाएगा।

CBSE CTET परीक्षा पैटर्न एवं अंक योजनासीटेट के दो पेपर होंगे। पेपर-1 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो पहली कक्षा से पांचवीं कक्षा तक के लिए शिक्षक Teacher बनना चाहते हैं। जबकि पेपर-2 उन उम्मीदवारों के लिए होगा जो कक्षा Class छठवीं से आठवीं के लिए शिक्षक Teacher बनना चाहते हैं। CTET में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) होंगे, जिनमें से चार विकल्प होंगे। इनमें सही उत्तर के लिए एक विकल्प उपयुक्त होगा। प्रत्येक पर सही उत्तर एक अंक मिलेगा और कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।



CBSE CTET ई-एडमिट कार्ड कैसे कर सकेंगे डाउनलोड?

उम्मीदवार सबसे पहले सीबीएसई सीटेट CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

होम पेज पर उपलब्ध सीबीएसई CBSE सीटेट CTET एडमिट कार्ड 2022 लिंक पर क्लिक करें।

लॉग इन विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

एडमिट कार्ड चेक करें और पेज डाउनलोड
करें।

आगे की जरूरत के लिए उसी की एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।


 CTET NEWS: कब जारी होगा सीटेट परीक्षा का प्रवेश – पत्र, क्या रहेगा परीक्षा पैटर्न और क्या है मार्किंग स्कीम? Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news