18 July 2020

PRIMARY KA MASTER:कस्तूरबा : वर्षों से डटे लेखाकार का तबादला होगा, असंगत विषय के शिक्षक भी हटाये जाएंगे

PRIMARY KA MASTER:कस्तूरबा : वर्षों से डटे लेखाकार का तबादला होगा, असंगत विषय के शिक्षक भी हटाये जाएंगे


प्रदेश भर के 746 कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में 9 से लेकर 12 सालों से डटे लेखाकारों का तबादला होगा। साथ ही असंगत विषय के पूर्णकालिक एवं अंशकालिक शिक्षकों को भी हटाया जाएगा। लेखाकारों को 30 अगस्त तक दूसरे स्कूलों में ट्रांसफर करने के निर्देश राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा अभियान विजय किरन आनंद ने सभी डीएम एवं एसडीएम (कानपुर नगर एवं औरैया को छोड़कर) को 14 जुलाई को दिए हैं।

प्रदेश में 2007 से कस्तूरबा विद्यालय खुलने शुरू हुए और 2011 तक सभी 746 विद्यालय अस्तित्व में आ गए। अब तक कोई तबादला नीति नहीं होने के कारण लेखाकार एक ही स्कूल में 9 से 12 साल से कार्यरत रहे। परियोजना निदेशक ने निर्देश दिए हैं कि वार्ड एवं पूर्णकालिक शिक्षक/शिक्षिका गणित, विज्ञान, सामाजिक विषय, भाषा के होने चाहिए और अंशकालिक शिक्षक कम्प्यूटर, कला क्राफ्ट एवं शारीरिक शिक्षा विषय के होने चाहिए।

वर्तमान में कई स्कूलों में इस नियम का पूरी तरह से पालन नहीं होरहा। कुछ स्कूलों में तो संगीत विषय जैसे कॉमर्स, पर्यावरण और गृह विज्ञान के शिक्षक कार्यरत हैं।

PRIMARY KA MASTER:कस्तूरबा : वर्षों से डटे लेखाकार का तबादला होगा, असंगत विषय के शिक्षक भी हटाये जाएंगे Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news