Latest Updates|Recent Posts👇

03 June 2020

CTET 2020 की Exam Date में कोई बदलाव नहीं, 5 जुलाई को परीक्षा होगी। मास्क लगाकर जाने पर ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा।

CTET 2020 की Exam Date में कोई बदलाव नहीं, 5 जुलाई को परीक्षा होगी। मास्क लगाकर जाने पर ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा लिये जाने वाले सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एजिब्लिटी टेस्ट) के हर अभ्यर्थी को केंद्र पर मास्क लगाकर ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा हर केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी।

सेनेटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही अभ्यर्थी कक्षा में प्रवेश करेंगे। सीटीईटी में सावधानी रखी जाये, इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गयी है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को जून में अंतिम सप्ताह तक पूरा परिसर सेनेटाइज करने का निर्देश दिया है। जिन स्कूल परिसर को क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया था, वहां के हर कमरे की अच्छी से साफ सफाई करवाने को कहा है। ज्ञात हो कि सीटीईटी पांच जुलाई को होगा। इस बार प्रदेश के लगभग सभी जिला मुख्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाया जायेगा। इससे अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़े। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी। एक कक्षा में 12 से 20 अभ्यर्थी ही बैंठेंगे। हर अभ्यर्थी के बीच की दूरी चार से पांच फीट तक रखनी है। सीटीईटी दो पालियों में होगा। एक से पांचवीं तक के लिए फर्स्ट पेपर होगा। वहीं सेकेंड पेपर छठी से आठवीं तक के लिए होगा। ज्ञात हो कि सीटीईटी उत्तीर्ण होने के बाद केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई स्कूल में टीचर बनने का मौका मिलता है।

CTET 2020 की Exam Date में कोई बदलाव नहीं, 5 जुलाई को परीक्षा होगी। मास्क लगाकर जाने पर ही केंद्र में प्रवेश मिलेगा। Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news