Latest Updates|Recent Posts👇

18 May 2020

कोरोना महामारी ने शिक्षा जगत के सामने जो चुनौती खड़ी की, उसे देखते हुए अब सरकार ऑनलाइन शिक्षा में बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है

कोरोना महामारी ने शिक्षा जगत के सामने जो चुनौती खड़ी की, उसे देखते हुए अब सरकार ऑनलाइन शिक्षा में बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को आíथक पैकेज के साथ इन कदमों का भी एलान किया। इसके तहत पीएम ई-विद्या नाम से एक नया ऑनलाइन प्लेटफॉर्म लांच किया जाएगा।


इसमें स्कूली शिक्षा को ऑनलाइन और डिजिटल माध्यम से जोड़ने के लिए 12 नए चैनल लांच किए जाएंगे। इसके तहत पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक के लिए एक-एक चैनल होगा। यानी प्रत्येक क्लास के लिए एक चैनल होगा। फिलहाल जून तक इसे शुरू करने की तैयारी है। वहीं राष्ट्रीय रैंकिंग के आधार पर देश के शीर्ष के सौ विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन कोर्स शुरू करने की भी अनुमति मिलेगी। यह जुलाई से शुरू हो रहे नए शैक्षणिक सत्र से शुरू किया जाएगा।

वित्त मंत्री ने इसके साथ ही ऑनलाइन शिक्षा को ऊंचाई देने के लिए जिन और नए कदमों का एलान किया है, उनमें वन नेशन-वन डिजिटल पोर्टल के तहत दीक्षा पोर्टल को और मजबूत बनाया जाएगा। आने वाले दिनों में इन पर दो सौ और किताबें क्यूआर कोड के साथ उपलब्ध कराई जाएंगी। मौजूदा समय में भी इस पोर्टल पर बड़ी संख्या में किताबें क्यूआर कोड के साथ उपलब्ध हैं। इसके साथ ही राज्यों से जुड़ी पाठ्य सामग्री भी इस पर उपलब्ध है। यह हिंदी, अंग्रेजी सहित 15 अलग-अलग भारतीय भाषाओं में है। बता दें कि लॉकडाउन के दौरान यह पोर्टल काफी उपयोगी रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 23 मार्च से 14 मई तक इसे 61 करोड़ बार देखा गया है। मौजूदा जरूरत को समझते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रलय पहले ही भारत पढ़े ऑनलाइन का नारा बुलंद कर चुका है।

देश के करीब 25 करोड़ स्कूली बच्चों को ध्यान में रखते हुए टेलीविजन और अलग-अलग ऑनलाइन प्लेटफार्म के साथ ही रेडियो और कम्युनिटी रेडियो के जरिये भी छात्रों को पढ़ाने की तैयारी है। इसके साथ दिव्यांगजनों के लिए भी अलग से कंटेंट तैयार किया जा रहा है। फिलहाल ऑनलाइन के लिए ज्यादातर कंटेंट को तैयार करने का जिम्मा एनसीईआरटी को सौंपा गया है। शुरू होने वाले नए 12 नए चैनल के लिए भी एनसीईआरटी ही कंटेंट तैयार करने का काम कर रहा है।

नए चैनलों पर हर दिन छह घंटे की लगेगी क्लास: 12 चैनलों की जो योजना बनाई गई है, उसके तहत स्कूलों की तरह हर दिन सभी की करीब छह घंटे की क्लास होगी। इनमें रिकॉर्डेड और लाइव दोनों तरह के प्रोग्राम शामिल होंगे। यह सुबह में आठ बजे से दोपहर दो बजे तक और शाम सात बजे से रात एक बजे तक होगी। सभी कार्यक्रमों को दिन में तीन बार रिपीट भी किया जाएगा। इस तरह से यह चैनल सातों दिन चौबीसों घंटे चलेंगे।

कोरोना महामारी ने शिक्षा जगत के सामने जो चुनौती खड़ी की, उसे देखते हुए अब सरकार ऑनलाइन शिक्षा में बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news