22 December 2020

21 दिसंबर को सभी "शिक्षक संकुलों" का यू ट्यूब लाइव सेशन महानिदेशक महोदय स्कूल शिक्षा द्वारा आयोजित किया गया।यू ट्यूब लाइव सेशन की मुख्य- मुख्य बातें संक्षेप में निम्नांकित है

 21 दिसंबर को सभी "शिक्षक संकुलों" का यू ट्यूब लाइव सेशन महानिदेशक महोदय स्कूल शिक्षा द्वारा आयोजित किया गया।यू ट्यूब लाइव सेशन की मुख्य- मुख्य बातें संक्षेप में निम्नांकित है


1) 👉 औपचारिक रूप से स्कूल खुलने के उपरांत 100 दिन का विशेष उपचारात्मक शिक्षण शुरू होगा। शिक्षा चौपाल ,और बैठकों का आयोजन होगा। प्रेरणा उत्सव जनांदोलन के रूप में मनाया जाएगा।

2) 👉 मिशन प्रेरणा को अभिभावको,समुदाय का सक्रिय सहयोग लेकर जनांदोलन बनाये।

3) 👉 प्रेरणा लक्ष्य, प्रेरणा सूची को प्रत्येक कक्षा कक्ष में चस्पा कराये।

4) 👉 सभी शिक्षक संकुल का विद्यालय आदर्श विद्यालय होना चाहिए, यदि नही है तो आदर्श रूप में विकसित करें। शिक्षक संकुल की भूमिका एक रिसोर्स पर्सन की होनी चाहिए। जिससे और शिक्षक/शिक्षिकाएं प्रेरित हो सके।

5) 👉 सभी शिक्षक संकुल अपने स्कूल के सेवित क्षेत्र का होम विजिट करे और बच्चो अभिभावको को मिशन प्रेरणा की e पाठशाला, रेडियो, दूरदर्शन के कार्यक्रमो आदि की जानकारी दे। दीक्षा एप,रीड अलोंग एप की महत्ता समझाए और उन्हें इससे जोड़े।

6) 👉 सभी शिक्षक संकुल अपना प्रतिमाह का DCF स्वयं भरे और संकुल पर हेड मास्टर, शिक्षको की बैठक नियमित आयोजित करें, निर्धारित KPI पूरा करे।

7) 👉 स्मार्ट फोन भी आपका क्लास रूम बन सकता है ,आपदा को अवसर में बदलने की जरूरत है।

8) 👉 सामान्यता शिक्षक गण आपस मे एक दूसरे से मिलते समय अपने काम (शिक्षण, शिक्षण प्रक्रिया) के बारे में बात नही करते ,आपस मे मिलकर शिक्षण के अनुभव शेयर किए जाने चाहिए। संकुल की बैठक में आपस मे यही विचार विनिमय,चर्चा परिचर्चा होनी चाहिए।

9) 👉 बच्चे सीखते कैसे है? शुरुआती दौर की पढ़ाई कैसी होनी चाहिए? आदि प्रश्नों पर गहनता से विचार विमर्श होना चाहिए, अपने काम के बारे में मंथन करना चाहिए, जैसे समुद्र मंथन से अमृत निकला था, वैसे ही यहाँ भी गुणवत्ता रूपी अमृत निकलेगा।

10) 👉 सभी शिक्षक संकुलों के लिए बैठक की चेक लिस्ट जारी की गई है जिसमे संकुल स्तर पर बैठक के पूर्व क्या तैयारी करनी है? बैठक के दिन क्या क्या करना है? बैठक के उपरांत क्या- क्या करना है? इसको देखे ,समझे और अनुपालन करे। बैठक के अंत मे सभी प्रतिभागी शिक्षक/शिक्षिकाओ से गूगल लिंक के माध्यम से आयोजित बैठक का फीड बैक भी उसी दिन देना अनिवार्य होगा।

11) 👉 विद्यालयों का माहौल ऐसा होना चाहिए कि बच्चे घर मे पेरेंट्स से लड़ कर , जिद करके स्कूल आये और काम करने न जाये।

12) 👉 विद्यालय नेतृत्व विकास कार्यक्रम के तहत सभी प्रधान शिक्षको का प्रशिक्षण होना है जिसमे एकेडमिक लीडरशिप का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

13) 👉 शिक्षक संकुल के कार्यो का मूल्यांकन किया जाएगा , जो शिक्षक संकुल बेहतर कार्य करेंगे उन्हें पुरष्कृत भी किया जाएगा।

14) 👉 "गूगल रीड अलोंग एप" का फेज -2 शीघ्र ही लांच होने जा रहा है, जो छात्र छात्राओं के लिए बहुउपयोगी होगा।


15) 👉 हर शाम (समय 6 से 7) पढ़ो कहानियां "दीक्षा एप" के साथ एक अभियान के रूप में चलाया जाएगा।


प्रति माह शिक्षक संकुल की बैठक के आयोजन के क्रम में दिसंबर माह की बैठक दिनांक 21 दिसम्बर 2020 (सोमवार) को यूट्यूब सेशन के माध्यम से आयोजित किये जाने के सम्बंध में।


सभी डायट प्राचार्य, BSA, BEO, SRG, ARP, डायट मेंटर एवं शिक्षक संकुल के सदस्य कृपया ध्यान दें-

अवगत कराना है कि राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा मिशन प्रेरणा के अंतर्गत प्रति माह शिक्षक संकुल की बैठक का आयोजन किया जाता है। इस क्रम में दिसंबर माह की बैठक दिनांक 21 दिसम्बर 2020 (सोमवार) को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 12:30 बजे तक यू- ट्यूब सेशन के माध्यम से आयोजित की जायेगी।

उक्त यू- ट्यूब बैठक के एजेंडा बिंदु संलग्न पत्र में उल्लिखित हैं।

दिनाँक : 21 दिसंबर, 2020
दिन : सोमवार
समय : पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 12.30 बजे;
मीटिंग लिंक : https://youtu.be/3ee8-I_Pv6s



अतः सभी BSA, BEO, DCs एवं SRGs से अनुरोध है कि बैठक की जानकारी सभी ARP एवं शिक्षक संकुल के साथ साझा करें। सुनिश्चित करें कि 100% शिक्षक संकुल उक्त यूट्यूब सेशन में जुड़ें।

आज्ञा से,
महानिदेशक
स्कूल शिक्षा, उत्तर प्रदेश

21 दिसंबर को सभी "शिक्षक संकुलों" का यू ट्यूब लाइव सेशन महानिदेशक महोदय स्कूल शिक्षा द्वारा आयोजित किया गया।यू ट्यूब लाइव सेशन की मुख्य- मुख्य बातें संक्षेप में निम्नांकित है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news