Latest Updates|Recent Posts👇

11 November 2020

Primary ka Master: गत वर्षो की भांति कंपोजिट स्कूल ग्रांट जनपदों को प्रेषित की जा रही है उक्त के संबंध में निर्देश निम्न वत है

 Primary ka Master: गत वर्षो की भांति कंपोजिट स्कूल ग्रांट जनपदों को प्रेषित की जा रही है उक्त के संबंध में निर्देश निम्न वत है


👉आवंटित धनराशि का10 % स्वच्छता
 संबंधी कार्यों पर व्यय किया जाएगा स्वच्छता मद में छात्र/छात्राओं की व्यक्तिगत एवम परिसर की स्वच्छता पर व्ययको प्रथम वरीयता दी जाएगी।
👉कोविड-19महामारी को दृष्टिगत रखते हुए मल्टीपल हैंडवॉशिंग सिस्टम की व्यवस्था को द्वितीय वरीयता क्रम में पूर्ण कराया जाना अनिवार्य होगा ।
👉शौचालय एवं हैंड वॉश सिस्टम की क्रियाशीलता हेतु रनिंग वाटर की व्यवस्था को तृतीय वरीयता क्रम में सुनिश्चित कराएं।
 👉अक्रियाशील शौचालय,जिन्हें अति लघु मरम्मत से क्रियाशील कराया जा सकता है,उन्हें चतुर्थ वरीयता क्रम में क्रियाशील कराया जाना अनिवार्य होगा।
👉स्वच्छता संदेश लिखवाया जाना।
👉शिक्षण सहायक सामग्री हेतु प्रिंट रिच मैटेरियल विज्ञान किट,गणित किट,ग्लोब,मानचित्र इत्यादि का क्रय किया जाएगा एवं जिन विद्यालयों में अलमारी नहीं है वहां अनिवार्य रूप से अलमारी का क्रय किया जाएगा।
👉अग्नि शमन यंत्र की रिफिलिंग कराई जाएगी ।
👉First aid  बॉक्स में कोई दवा आदि एक्सपायर्ड न हो,यह सुनिश्चित कराएं।
👉विद्यालय के अक्रियाशील उपकरणों की यथावश्यकता रिपेयरिंग /बदलवाया जाना।
👉 विज्ञान प्रयोगशाला/कम्प्यूटर शिक्षा से सम्बंधित उपकरणों का रखरखाव।
👉अन्य कार्य विद्यालय की आवश्यकतानुसार smcसे अनुमोदित कराकर कराए जा सकते हैं।
👉विद्यालय की आवश्यकतानुसार उच्च गुणवत्तायुक्त सामग्री का ही क्रय किया जाए तथा यदि अन्य मद/योजना से कोई कार्य कराया जा चुका है या अनुमोदित है,तो ऐसे कार्य के लिए कम्पोजिट ग्राण्ट की धनराशि का उपयोग कदापि न किया जाए।
👉यदि गत वर्ष की धनराशि खाते में अवशेष है ,तो वर्तमान वर्ष की धनराशि के साथ संयुक्त कार्ययोजना बनाकर smcसे अनुमोदित कराकर कार्य करा लिया जाए।
👉धनराशि का नियमानुसार व्यय उपरांत smc अध्यक्ष और प्रधानाध्यापक के संयुक्त हस्ताक्षर से    उपभोग प्रमाण पत्र खण्ड शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा।
👉प्रेरणा पोर्टल पर उपलब्ध कम्पोजिट ग्राण्ट DCF पर विद्यालयवार,मदवार त्रुटिरहित सूचना  संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा अपलोड की जाएगी।





 

Primary ka Master: गत वर्षो की भांति कंपोजिट स्कूल ग्रांट जनपदों को प्रेषित की जा रही है उक्त के संबंध में निर्देश निम्न वत है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news