21 June 2020

69000 शिक्षक भर्ती में भ्रष्टाचार खंगाल रही एसटीएफ अब वायरल आडियो की भी जांच करेगी

69000 शिक्षक भर्ती में भ्रष्टाचार खंगाल रही एसटीएफ अब वायरल आडियो की भी जांच करेगी


परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने एसटीएफ के महानिदेशक को अनुरोध पत्र भेजा है। आडियो संदेश में दो कथित अभ्यर्थी परीक्षा पास कराने के लिए लेन-देन की चर्चा कर रहे हैं, इसकी फोरेंसिक जांच चल रही है। दोषियों पर कार्रवाई की मांग की गई है।

सोशल मीडिया पर फरवरी 2020 में एक आडियो संदेश खूब वायरल हुआ। इसमें दो लोग परीक्षा पास कराने के लेन-देन पर चर्चा कर रहे थे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इसका संज्ञान लिया और 11 मार्च को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उप्र को आदेश दिया कि इस आडियो की फोरेंसिक जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जाए। सचिव परीक्षा नियामक ने 12 मार्च को आडियो संदेश की सीडी फोरेंसिक जांच के लिए निदेशक राजकीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला महानगर लखनऊ भेजी।

कोरोना संक्रमण बढ़ने से इस मामले की जांच रिपोर्ट परीक्षा संस्था को कई माह बीतने पर भी नहीं मिली। 11 मई को सचिव परीक्षा नियामक ने ईमेल पर पत्र भेजकर जांच आख्या मांगी, फिर भी कोई जवाब नहीं आया। सचिव ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा से जांच रिपोर्ट दिलाने का अनुरोध किया, डीजी को भी इसमें सफलता नहीं मिली, तब राज्य विज्ञान शिक्षा संस्थान प्रयागराज के प्रोफेसर राकेश कुमार श्रीवास्तव को जांच आख्या लेने भेजा, वह भी खाली हाथ लौट आए। सचिव ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा को इससे अवगत कराया। डीजी के निर्देश पर सचिव परीक्षा नियामक अनिल भूषण चतुर्वेदी ने एसटीएफ के आईजी को पत्र भेजा है कि 69000 शिक्षक भर्ती मामले के साथ वायरल आडियो संदेश की भी जांच करके दोषियों पर कड़ी कार्रवाई कराए।

69000 शिक्षक भर्ती में भ्रष्टाचार खंगाल रही एसटीएफ अब वायरल आडियो की भी जांच करेगी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news