24 March 2020

चीन में एक और वायरस की दस्तक, Global Times के हवाले से आई बड़ी खबर, अब तक 32 संदिग्ध पाए गए मरीज

चीन में एक और वायरस की दस्तक, Global Times के हवाले से आई बड़ी खबर, अब तक 32 संदिग्ध पाए गए मरीज


चीन में एक और वायरस ने दस्तक दी है।, Global Times के हवाले से आई बड़ी खबर 32 संदिग्ध पाए गए हैं। इस खबर से सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया है। इस वायरस से एक की मौत भी हो चुकी है।


कुछ लोग कयास लगा रहे हैं क्या आखिरी दौर है ये मानव जाति का! लेकिन जो भी यह ये संकट की घड़ी है हम सबको एकजुट होकर इन सबका मुकाबला करना है।

सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि चाइना के लोग ने अगर जिंदा जानवरों को खाना बंद नहीं करेंगे तो ऐसे वायरस पैदा होते रहेंगे। कुछ का कहना है कि यह नया वायरस चूहे खाने से फैला है और कोई तो कोई कह रहा चमगादड़ या सांप खाने से।

विशेषज्ञ डॉक्टरों के अनुसार माना जाता है कि हंता वायरस, कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है। एक अंग्रेजी वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार हंता वायरस हवा के रास्ते नहीं फैलता है, बल्कि यह व्यक्ति के चूहे या गिलहरी के संपर्क में इंसान के आने से फैलता है। हंता वायरस चूहों में होता है। इस हंता वायरस के कारण चूहों में कोई बीमारी नहीं होती, लेकिन इस वायरस के कारण इंसानों की मौत हो जाती है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा होता है।

यह भी बताया जा रहा है कि हंता वायरस का संक्रमण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं होता है। ऐसे में इसके फैलने की संभावना कुछ हद तक कम हो जाती है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति चूहों के मल, पेशाब या थूक के संपर्क में आने के बाद उन्हीं हाथों से अपना चेहरा, आंख, नाक या मुंह छूता है तो हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है। अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति है और वह हंता वायरस के संपर्क में आता है तो उसके संक्रमित होने का भी खतरा रहता है।

इसके लक्षणों के बारे में बताया जा रहा है कि हंता वायरस से संक्रमित होने पर व्यक्ति को बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द, पेट में दर्द, उल्टी, डायरिया आदि हो सकता है। इन लक्षणों के इलाज में देरी होने की स्थिति में संक्रमित व्यक्ति के फेफड़े में पानी भी भर सकता है और उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। चीन में व्यक्ति की मौत भी कुछ ऐसे ही लक्षणों के बाद हुई।




चीन में एक और वायरस की दस्तक, Global Times के हवाले से आई बड़ी खबर, अब तक 32 संदिग्ध पाए गए मरीज Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news