25 January 2020

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फहराएंगी तिरंगा, कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने इस बार भी गणतंत्र दिवस पर की अनोखी पहल

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फहराएंगी तिरंगा, कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने इस बार भी गणतंत्र दिवस पर की अनोखी पहल

वाराणसी : गणतंत्र दिवस के अवसर पर कमिश्नर दीपक अग्रवाल अपने मंडलीय कार्यालय में राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराएंगे। कमिश्नर ने एक बार फिर अनोखी पहल की शुरूआत की है। उनके कार्यालय भवन पर आंगनबाड़ी कार्यकत्री पुष्पारानी एवं आंगनबाड़ी सहायिका सरिता पटेल द्वारा झंडारोहण करेंगी। याद दिला दें कि बीते साल 2019 में गणतंत्र दिवस पर कमिश्नरी में सफाईकर्मी चंदा रानी ने तिरंगा फहराया था।

बीते दिनों समीक्षा बैठक में कमिश्नर ने अच्छा कार्य करने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किए जाने पर विशेष जोर दिया था। रिपोर्ट मिलने के बाद कमिश्नर ने काशी विद्यापीठ विकासखंड मुड़ादेव आंगनबाड़ी केंद्र की कार्यकत्री पुष्पारानी व सहायिका सरिता पटेल को चयनित किया है।

आंगनबाड़ी कार्यकत्री पुष्पारानी मुड़ादेव, टिकरी, विकासखंड काशी विद्यापीठ की निवासिनी है। ईसीसीई की गतिविधियों के माध्यम से पुष्पारानी ने बच्चों के मानसिक, शारीरिक एवं सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अपने क्षेत्र के कुपोषित बच्चों के घर गृह भ्रमण कर परिवार के सदस्यों को बच्चों के उम्र के अनुसार भोजन की मात्र एवं, बच्चों के पोषण की स्थिति में सुधार को प्रयास किया। पुष्पारानी के आंगनबाड़ी केंद्र पर सितंबर 2019 में छह बच्चे लाल श्रेणी के चिन्हित किए गए थे, जिसमें 5 बच्चे पीली श्रेणी में आ गए हैं। एक बच्चे के परिवार की काउंसलिंग चल रही है। आंगनबाड़ी केंद्र पर गोद भराई, अन्नप्राशन, बचपन दिवस एवं किशोरी दिवस इत्यादि सामुदायिक गतिविधियों का आयोजन करते हुए लक्षित समूह को बेहतर तरीके से सेवा प्रदान की गई। गर्भवती महिलाओं एवं किशोरियों को केंद्र पर आयोजित सामूहिक बैठक एवं गृह भ्रमण के माध्यम से उनके स्वास्थ्य एवं पोषण में सुधार हेतु प्रयास किया जा रहा है। आंगनबाड़ी सहायिका सरिता पटेल मुड़ादेव, टिकरी, विकासखंड काशी विद्यापीठ की रहने वाली हैं। सरिता के सहयोग से आंगनबाड़ी केंद्र एवं गांव में एक टीमवर्क के साथ बच्चों एवं महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण पर कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। इनके द्वारा केंद्र पर सफाई नियमित ढंग से की जाती है।

शिक्षण संस्थाओं में 10 बजे फहराया जाएगा राष्ट्रीय ध्वज

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता फहराएंगी तिरंगा, कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने इस बार भी गणतंत्र दिवस पर की अनोखी पहल Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news