01 December 2019

MDM:लापरवाही बरतने के लिए 16 बीईओ से किया गया जवाब-तलब, मध्याह्न भोजन की सूचना न देने पर फंसे गुरुजी

MDM:लापरवाही बरतने के लिए 16 बीईओ से किया गया जवाब-तलब, मध्याह्न भोजन की सूचना न देने पर फंसे गुरुजी

गोंडा : स्कूल में मध्यान्ह भोजन वितरण की ऑनलाइन सूचना न देने में 84 स्कूलों के शिक्षक फंस गए हैं। विभागीय पोर्टल पर 19 दिन की सूचनाएं दर्ज नहीं कराई गईं। इससे योजना के संचालन की समीक्षा नहीं हो सकी। बीएसए ने संबंधित स्कूलों के अध्यापक समेत खंड शिक्षा अधिकारियों से भी स्पष्टीकरण तलब किया है। लापरवाही बरतने पर संबंधित के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी है।
बेसिक शिक्षा विभाग कक्षा एक से आठ तक अध्ययनरत छात्रों को मध्यान्ह भोजन उपलब्ध करा रहा है। इसके लिए स्कूल में तैनात शिक्षकों के साथ ही भोजन पकाने के लिए रसोइया की तैनाती की गई है। मध्यान्ह भोजन वितरण के निगरानी की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्र के खंड शिक्षा अधिकारियों को सौंपी गई है। विभागीय व्यवस्था अनुसार मध्यान्ह भोजन वितरण की दैनिक सूचना ऑनलाइन पोर्टल पर भी दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं।


सूचना ऑनलाइन कराने के लिए पोर्टल पर अध्यापक का नाम व मोबाइल नंबर दर्ज कराने की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारियों को सौंपी गई थी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी मनिराम सिंह ने बताया कि समीक्षा के दौरान एक नवंबर से 19 नवंबर तक एक भी दिवस की सूचना 84 स्कूलों ने पोर्टल पर दर्ज नहीं कराई। ये लापरवाही नगर क्षेत्र के अलावा झंझरी, पंड़रीकृपाल, मुजेहना, इटियाथोक, रुपईडीह, मनकापुर, छपिया, बभनजोत, कर्नलगंज, परसपुर, कटराबाजार, तरबगंज, बेलसर, वजीरगंज व नवाबगंज ब्लॉक क्षेत्र में हुई। बीएसए ने संबंधित स्कूलों के अध्यापक व बीईओ ने स्पष्टीकरण तलब किया है। वहीं, संबंधित सूचनाएं पोर्टल पर दर्ज कराने के निर्देश दिए गए हैं।

MDM:लापरवाही बरतने के लिए 16 बीईओ से किया गया जवाब-तलब, मध्याह्न भोजन की सूचना न देने पर फंसे गुरुजी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news