02 December 2019

बीएड डिग्रीधारी शिक्षकों का होगा सत्यापन, बीएड डिग्रीधारी शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश हुआ है

बीएड डिग्रीधारी शिक्षकों का होगा सत्यापन, बीएड डिग्रीधारी शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश हुआ है

गोंडा : बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों वर्ष 1999 में शिक्षक पद पर नियुक्त हुए बीएड डिग्रीधारी शिक्षकों के वेतन भुगतान का रास्ता साफ हो गया है। लंबी कानूनी लड़ाई में इनको जीत मिली है। उच्च न्यायालय ने बीएसए को इनको वेतन देने का आदेश है। अफसरों का दावा है कि 15 दिसंबर तक भुगतान के लिए समय मिला है। इस दौरान सत्यापन कराया जाएगा। आखिर कितने लोग अभी शिक्षण कार्य कर रहे है। इसके अलावा एक और याचिका में निर्णय आना है। उसमें आदेश के बाद स्थिति और स्पष्ट हो जाएगी।
वर्ष 1999 में तत्कालीन बीएसए ने 51 शिक्षकों की नियुक्ति की थी। इनके पास बीएड की डिग्री थी। अध्यापकों को नियुक्ति पत्र दे दिए गए। लेकिन, स्कूल में इनसे रजिस्टर पर हस्ताक्षर नहीं कराया जाता था। वेतन भी नहीं दिया गया। अध्यापक काफी दिनों इधर-उधर भटकते रहे। बाद में उच्च न्यायालय की शरण ली। जिसमें कोर्ट ने वेतन देने का आदेश दे दिया है। इस पर शिक्षकों ने प्रसन्नता जताई है।

बीएड डिग्रीधारी शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश हुआ है। उसका अनुपालन किया जाएगा। अध्यापकों का सत्यापन कराया जा रहा है। जिन शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी वह स्कूल में पढ़ा रहे हैं या कुछ और कर रहे हैं। किसी दूसरी जगह नौकरी तो नहीं करने लगे। इसकी पड़ताल के बाद भुगतान किया जाएगा। इसी से जुड़े एक अन्य मामले में आदेश आने वाला है। उसके बाद स्थिति साफ होगी।

मनिराम सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी

बीएड डिग्रीधारी शिक्षकों का होगा सत्यापन, बीएड डिग्रीधारी शिक्षकों के वेतन भुगतान का आदेश हुआ है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news