30 October 2019

Primary ka Master:मानव संपदा पोर्टल सूचना: ऑनलाइन सभी प्रकार के अवकाश लेने से सम्बंधित विशेष जानकारी, समझें बिंदुवार

Primary ka Master:मानव संपदा पोर्टल सूचना: ऑनलाइन सभी प्रकार के अवकाश लेने से सम्बंधित विशेष जानकारी, समझें बिंदुवार  


 *पासवर्ड और इनवैलिड कैप्चा से लेकर अवकाश हेतु आवेदन तक सारी समस्याओं के समाधान एक साथ।*  साथियों मानव संपदा पोर्टल पर छुट्टी के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आप अपनी आईडी खोलने की लगातार कोशिश कर रहे हैं, जिसमें आपको परेशानी भी हो रही है । और आपके सवाल लगातार आ रहे हैं, तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि अगर आपने अब तक अपनी आईडी को एक बार भी नहीं खोला या एक बार भी फॉरगेट पासवर्ड नहीं किया तो आप अपनी आईडी बाय डिफॉल्ट पासवर्ड से भी खोल सकते हैं । शुरुआत में डिफॉल्ट पासवर्ड से आईडी खोलने में समस्या आ रही थी परंतु A पहले से ही सेट डिफॉल्ट पासवर्ड से आईडी आराम से खुल रही है। 

आइए बिंदुबार इसको समझते हैं-  *प्रश्न-1- मानव सम्पदा पोर्टल पर मेरा डिफ़ॉल्ट पासवर्ड क्या है? मुझे ये पासवर्ड कैसे मिलेगा?* उत्तर- मानव संपदा पोर्टल पर किसी भी व्यक्ति का डिफ़ॉल्ट पासवर्ड उस व्यक्ति के नाम के प्रथम तीन अक्षर जो की कैपिटल हों और उसकी जन्मतिथि का वर्ष से मिलाकर बनाया जाता है । जैसे यदि किसी व्यक्ति का नाम अशोक द्विवेदी है और उसकी जन्मतिथि 1985 है, तो उसका पासवर्ड ASH1985 होगा। किसी लड़की का नाम पंकज है और उसका जन्म वर्ष 1986 है तो उसका पासवर्ड PAN1987 होगा।  शर्त- 1-इस तरह के पासवर्ड से केवल वही व्यक्ति अपनी आईडी खोल सकता है जिसने अब तक अपनी आईडी को एक बार भी फॉरगेट पासवर्ड नहीं किया हो। एक बार भी अगर फॉरगेट पासवर्ड कर दिया तो फिर आपकी ID डिफ़ॉल्ट पासवर्ड से नही खुलेगी। चाहे SMS आया हो या नही। 2- अगर मानव संपदा पोर्टल पर आपका नाम गलत फीड है तो आपका पासवर्ड भी उसी गलत नाम के अनुसार प्रथम तीन कैपिटल अक्षर के आधार पर ही बनेगा,  ना कि आपके नाम की असली स्पेलिंग से । यानी जो नाम फीड होगा उसके शुरुआती तीन अक्षर और जो जन्म वर्ष फीड होगी वही मान्य होंगे। ये डिफ़ॉल्ट पासवर्ड वेबसाइट जनित होता है।

Primary ka Master:मानव संपदा पोर्टल सूचना: ऑनलाइन सभी प्रकार के अवकाश लेने से सम्बंधित विशेष जानकारी, समझें बिंदुवार Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news