08 October 2019

माध्यमिक शिक्षा विभाग से जुड़े अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में मनमानी नियुक्तियों के खेल पर अब रोक लगेगी

माध्यमिक शिक्षा विभाग से जुड़े अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में मनमानी नियुक्तियों के खेल पर अब रोक लगेगी

माध्यमिक शिक्षा विभाग से जुड़े अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में मनमानी नियुक्तियों के खेल पर अब रोक लगेगी। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। रिक्त पदों के सापेक्ष भेजे गए मांगपत्र (अधियाचन) के औचित्य का सत्यापन होगा। वास्तविक छात्र संख्या के आधार पर अध्यापकों के नियुक्ति की पड़ताल होगी। शासन के आदेश पर इसके लिए जिला स्तर पर टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है।

अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों में छात्र-छात्रओं की संख्या घट रही है। बावजूद इसके प्रबंधतंत्र पूर्व में स्वीकृत पद के हिसाब से माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को अधियाचन भेज रहे हैं। जबकि सरकार मान रही है कि घटती संख्या के बाद भी यदि पहले की ही तरह नियुक्तियां की जाएंगी तो इससे अध्यापकगण बिना कार्य के बैठे रहेंगे। वहीं, शासन का व्ययभार अनावश्यक बढ़ेगा। इस पर नियंत्रण को लेकर कवायद चल रही है। छात्र संख्या के अनुपात में ही अध्यापकों की तैनाती के लिए एक बार फिर से पद निर्धारण की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। नए सिरे से गणना की जाएगी। शासन की प्रमुख सचिव अराधना शुक्ला ने डीएम को आदेश जारी किए हैं।

इस तरह होगी जांच: एडेड विद्यालयों में जांच के लिए टास्क फोर्स का गठन किया जा रहा है। यह स्कूलों में जाकर पड़ताल करेगी। एक टास्क फोर्स से अधिकतम दस स्कूलों की जांच कराई जाएगी। फोर्स द्वारा सत्यापित विद्यालयों में 10 फीसद स्कूलों का डीआइओएस व पांच फीसद का सत्यापन संयुक्त शिक्षा निदेशक करेंगे।

टास्क फोर्स में शामिल होंगे ये अफसर

टास्क फोर्स में राजस्व विभाग एवं खंड विकास कार्यालय के राजपत्रित अधिकारी, पीडब्ल्यूडी व आरईएस के सहायक अभियंता, शिक्षा व अन्य विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी शामिल रहेंगे। कार्यों का समन्वय करने के लिए अपर जिलाधिकारी नोडल व जिला विद्यालय निरीक्षक सह नोडल अधिकारी नामित किए जाएंगे।

ग्रामीणों ने दर्ज कराई शिकायत : ग्राम हीरापुर कमियार निवासी संदीप सिंह, धनपाल सिंह, लाखन व शिवबरन सिंह सहित ने अवर अभियंता को संयुक्त रूप से प्रार्थना पत्र दिया है। इसमें कहा गया है कि बाग व वृक्षों के बीच से लाइन आने के कारण अक्सर खराब रहती है।

माध्यमिक शिक्षा विभाग से जुड़े अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में मनमानी नियुक्तियों के खेल पर अब रोक लगेगी Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news