बुधवार, 13 फ़रवरी 2019

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र आउट होने की न्यायिक जांच कुंभ मेले के चलते कुछ और लंबी खिंच गई है

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र आउट होने की न्यायिक जांच कुंभ मेले के चलते कुछ और लंबी खिंच गई है

प्रश्नपत्र आउट होने की न्यायिक जांच कुंभ ने बढ़ाई आगे

राब्यू, प्रयागराज : असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र आउट होने की न्यायिक जांच कुंभ मेले के चलते कुछ और लंबी खिंच गई है। स्नान पर्वो पर यातायात में हुई असुविधा से तमाम अभ्यर्थी साक्ष्य देने के लिए उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग यानी यूपीएचईएससी नहीं पहुंच सके। ऐसे लोगों को अवसर देते हुए यूपीएचईएससी ने साक्ष्य स्वीकार करने की तारीख 11 से बढ़ाकर 25 फरवरी कर दी है।

अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा का प्रश्नपत्र 12 जनवरी को तीसरे चरण की परीक्षा से कुछ पहले ही लीक हो जाने के गंभीर आरोप लगे थे। प्रश्नपत्र और उसके उत्तर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे। इससे पहले भी परीक्षा में कई विवाद यूपीएचईएससी की परीक्षा प्रणाली पर सवाल उठा चुके थे। लेकिन, प्रश्नपत्र लीक होने की बड़ी घटना को शिकायतों के आधार पर परीक्षा संस्था ने खुद भी संज्ञान लिया और इसकी न्यायिक जांच बैठा दी। न्यायमूर्ति सुभाषचंद्र बोस की अध्यक्षता में बनी न्यायिक समिति ने साक्ष्य हलफनामे के साथ 11 तक मांगे थे। तय अवधि में प्रदेश के अधिकांश जिलों से अभ्यर्थियों ने अपने-अपने साक्ष्य प्रस्तुत किए। कई अभ्यर्थियों ने परीक्षा संस्था पहुंचकर न्यायिक अफसर से मुलाकात भी की और अपना पक्ष रखा। मंगलवार को यूपीएचईएससी ने बताया कि कुंभ मेले में विभिन्न स्नान पर्वो पर यातायात जगह-जगह अवरुद्ध रहा। ट्रेन और बसों में भी खूब भीड़ चली। ऐसे में तमाम अभ्यर्थी साक्ष्य देने के लिए नहीं आ सके। इन सभी अभ्यर्थियों को अब 25 तक अवसर दिया जा रहा है। उसके बाद साक्ष्य स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

न्यायिक समिति करेगी सीधी बात : यूपीएचईएससी ने कहा है कि जिन अभ्यर्थियों ने प्रश्नपत्र आउट होने के संबंध में हलफनामा दिया है न्यायिक समिति उनसे बात भी करेगी। 25, 26 और 27 को ऐसे सभी अभ्यर्थियों को न्यायिक समिति के समक्ष उपस्थित होना होगा।

असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र आउट होने की न्यायिक जांच कुंभ मेले के चलते कुछ और लंबी खिंच गई है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news