गुरुवार, 12 जुलाई 2018

PCS EXAM 2018 के आवेदन में अब एक बार ही होगा संशोधन, तीन कॉलम ऐसे जिनमें नहीं हो सकता परिवर्तन

PCS EXAM 2018 के आवेदन में अब एक बार ही होगा संशोधन, तीन कॉलम ऐसे जिनमें नहीं हो सकता परिवर्तन

पीसीएस (प्रारंभिक) परीक्षा 2018 में संशोधन विकल्प (एडिट ऑप्शन) की नई सुविधा का लाभ अभ्यर्थी को फार्म में संशोधन के लिए सिर्फ एक ही बार मिलेगा। हालांकि तीन कॉलम ऐसे हैं जिनमें हुई गलतियां संशोधित नहीं की जा सकतीं। जिन कॉलम में बदलाव नहीं हो सकते उनमें गलत प्रविष्टियां भर जाने पर नए सिरे से ही आवेदन करना होगा।1उप्र लोकसेवा आयोग (यूपी पीएससी) ने पीसीएस परीक्षा 2018 में आवेदन के लिए छह जुलाई को विज्ञापन जारी किया है। उसी दिन से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो चुके हैं। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 19 अगस्त को होनी है। आयोग ने यूपीएससी के पैटर्न को अपनाते हुए परीक्षा में इस बार कई परिवर्तन किए हैं।
परिवर्तन का शुरुआती कदम ऑनलाइन आवेदन लेने से ही उठाया जा रहा है, जिसके तहत आवेदन में कोई गलती हो जाने पर एडिट आप्शन के जरिये अभ्यर्थी अपनी गलती सुधार कर संशोधित फार्म सबमिट कर सकते हैं। यूपी पीएससी की मानें तो बहुत से अभ्यर्थी ने फार्म में संशोधन किए भी हैं, जबकि यह नई व्यवस्था दरअसल कुछ शर्तो के साथ हैं, जिसमें कहा गया है कि आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद अभ्यर्थी केवल एक बार ही भरे हुए फार्म में संशोधन कर सकते हैं।
अभ्यर्थी की ओर से संशोधित आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लिया जा सकेगा। इसमें तीन कॉलम ऐसे हैं जिनमें गलती हो जाने पर संशोधन नहीं हो सकता। इसमें चयनित परीक्षा का नाम जिसके अंतर्गत पीसीएस (प्रारंभिक) परीक्षा 2018, एसीएफ/आरएफओ परीक्षा 2018, पीसीएस-एसीएफ/आरएफओ परीक्षा 2018 (दोनों) के अलावा भर्ती का प्रकार और पंजीकरण के समय अंकित किया गया मोबाइल नंबर, आधार नंबर और ई-मेल आइडी में संशोधन नहीं हो सकता। ऐसे मामले जिनमें संशोधित श्रेणी का शुल्क अधिक है उसे छोड़कर ही शेष कॉलमों में संशोधन किया जा सकता है। यूपी पीएससी की तरफ से जारी विज्ञापन के साथ ही वेबसाइट पर यह स्पष्ट भी कर दिया गया है कि यदि अभ्यर्थी को उक्त में से किसी भी कालम में संशोधन की आवश्यकता है तो वह दूसरा ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। यह सुविधा अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन भरे जाने की आखिरी तारीख तक उपलब्ध कराई गई है।

PCS EXAM 2018 के आवेदन में अब एक बार ही होगा संशोधन, तीन कॉलम ऐसे जिनमें नहीं हो सकता परिवर्तन Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news