GOOGLE SEARCH

गुरुवार, 29 मार्च 2018

डायट में डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) परीक्षा की कॉपियां जांची जाएंगी, मांगी केंद्रों की सूची

डायट में डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) परीक्षा की कॉपियां जांची जाएंगी, मांगी केंद्रों की सूची

डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) की सेमेस्टर परीक्षा की कॉपियां अब जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) में जंचवाने की तैयारी है। डीएलएड 2017 में प्रशिक्षुओं की संख्या बहुत अधिक बढ़ने के कारण परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के अधिकारी यूपी बोर्ड की तर्ज पर मूल्यांकन कराने का प्रस्ताव शासन को भेजने जा रहे हैं। डीएलएड 2017 में तकरीबन दो लाख प्रशिक्षुओं ने प्रवेश लिया था। इनकी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा मई के पहले सप्ताह में संभावित है। दो लाख परीक्षार्थियों की 16 लाख से अधिक कॉपियां जांचनी होगी जो कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय पर संभव नहीं। लिहाजा प्रदेशभर के 67 डायट में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में कॉपियां जंचवाने पर विचार हो रहा है। जिस प्रकार यूपी बोर्ड वेब-का¨स्टग के जरिये मूल्यांकन केंद्रों का जायजा ले रहा है, उसी प्रकार परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय से भी नजर रखी जाएगी।
इलाहाबाद। डीएलएड 2017 बैच के प्रथम सेमेस्टर परीक्षा के लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने डायट प्राचार्यों को बुधवार को पत्र भेजकर केंद्रों की सूची 7 अप्रैल तक मांगी है। जिलों में लिये गये प्रवेश के अनुसार केंद्र तय करने के निर्देश दिए हैं। एक केंद्र पर कम से कम 500 प्रशिक्षुओं के बैठने की सुविधा होनी चाहिए।

डायट में डीएलएड (पूर्व में बीटीसी) परीक्षा की कॉपियां जांची जाएंगी, मांगी केंद्रों की सूची Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news