शुक्रवार, 11 मई 2018

UP BED NEWS: खाली छूटी सीटों पर बीएड कॉलेज सीधे करेंगे दाखिले, एक जून से मुख्य काउंसिलिंग, 25 जून से पूल काउंसिलिंग

UP BED NEWS: खाली छूटी सीटों पर बीएड कॉलेज सीधे करेंगे दाखिले, एक जून से मुख्य काउंसिलिंग, 25 जून से पूल काउंसिलिंग

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा की काउंसिलिंग इस बार ऑफ कैंपस ऑनलाइन होगी। इसमें अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग सेंटर तक नहीं आना होगा। वह घर पर इंटरनेट व कम्प्यूटर की मदद से या फिर साइबर कैफे द्वारा मनपसंद सीटों की ऑनलाइन च्वाइस भरेंगे और उन्हें मेरिट के आधार पर सीटें आवंटित होंगी। खास बात यह कि इस बार काउंसिलिंग के बाद भी खाली रहने वाली सीटों पर बीएड कॉलेज सीधे दाखिले कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें लॉगिन और पासवर्ड दिया जाएगा।
बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन कर रहे लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) ने गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न 16 विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार के साथ बैठक कर उन्हें इस बार की काउंसिलिंग प्रक्रिया से अवगत करवाया। बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के समन्वयक प्रो. एनके खरे ने बताया कि इस बार रजिस्ट्रार पोर्टल बनाया गया है जिसमें सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार 20 मई तक अपने यहां से जुड़े कॉलेजों की सीटों और एकाउंट के ब्योरे के साथ उनके संचालकों के मोबाइल नंबर भी देंगे। उन्होंने बताया कि एक से पांच जून के बीच बीएड की मुख्य काउंसिलिंग और 25 से 30 जून के बीच पूल काउंसिलिंग कराने की तैयारी है। दोनों काउंसिलिंग के बाद जो सीटें बचेंगी, उनमें दाखिले इस बार कॉलेज ही करेंगे। यह प्रक्रिया पांच जुलाई से दस जुलाई के बीच कराने की योजना है। ऐसे विद्यार्थी जो कॉलेजों में डायरेक्ट एडमिशन चाहते हैं उनसे कॉलेज फॉर्म भरवाएगा और इसके बाद वह ऑनलाइन वेरीफिकेशन करेगा। ऑनलाइन वेरीफिकेशन के लिए ही लविवि इस बार कॉलेजों को लॉगिन और पासवर्ड दे रहा है। कॉलेज देखेगा कि इन्हें पहले कोई सीट तो आवंटित नहीं हुई है। सीधे दाखिले के लिए वही अभ्यर्थी पात्र होंगे, जो बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए हों, लेकिन मुख्य काउंसिलिंग व पूल काउंसिलिंग में उन्हें दाखिला न मिला हो। बीएड कॉलेज वेरीफिकेशन कर इन विद्यार्थियों को दाखिला देंगे।

UP BED NEWS: खाली छूटी सीटों पर बीएड कॉलेज सीधे करेंगे दाखिले, एक जून से मुख्य काउंसिलिंग, 25 जून से पूल काउंसिलिंग Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news