शुक्रवार, 30 मार्च 2018

CBSE BOARD: परीक्षा निरस्त होने से छात्रों पर दोहरी मार: मेहनत करके परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों में खासी निराशा

CBSE BOARD: परीक्षा निरस्त होने से छात्रों पर दोहरी मार: मेहनत करके परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों में खासी निराशा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं के गणित व 12वीं के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा निरस्त होने से विद्यार्थियों पर दोहरी मार पड़ी है। इंटरमीडिएट की परीक्षा के बाद कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट, इंजीनियरिंग व मेडिकल जैसी परीक्षाओं की तैयारी में लगने वाले छात्रों की तैयारी प्रभावित होगी। अब उन्हें दोहरी तैयारी करनी होगी। साथ ही साथ परीक्षा खत्म होने का सुकून भी छिन गया है। अब दोबारा तैयारी करने की मजबूरी सामने खड़ी हो गई है। छुट्टी में मौज मस्ती करने का मामला भी टल गया है।

ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने मेहनत करके परीक्षा की तैयारी की थी उनमें खासी निराशा है। हां, जिनके ये पेपर गड़बड़ हो गए थे, उन्हें जरूर एक मौका हाथ लग गया है। मम्फोर्डगंज में रहने वाले 10वीं के छात्र अभिषेक कहते हैं कि हमने सोचा था चलो अब पेपर खत्म।

नानी के यहां जाएंगे लखनऊ छुट्टियां बिताने पर अब फिर से परीक्षा देनी होगी। छुट्टियों की सारी प्लानिंग पर पानी फिर गया है। अब परीक्षा की दूसरी तिथि का इंतजार है। दूसरी तिथि कब आएगी इसका पता अभी नहीं है। तेलियरगंज के शोभित तिवारी कहते हैं कि सरकार को पेपर लीक होने से रोकने के पर्याप्त व माकूल इंतजाम करने चाहिए। दसवीं की ही छात्र अंशिका, इशिता, प्रिया और स्नेहा का पेपर अच्छा गया था। पेपर खत्म होने पर उन्होंने खुशी में आइसक्रीम पार्टी भी की थी। अब वह फिर तैयारी को लेकर टेंशन में तो हैं ही, घर और घूमने का प्रोग्राम भी लटक गया है। 12वीं के विद्यार्थियों ने 26 मार्च को अर्थशास्त्र की परीक्षा दी थी, जबकि 28 मार्च को 10वीं की गणित की परीक्षा हुई थी। दोनों विषयों के प्रश्नपत्र परीक्षा शुरू होने से पहले ही सोशल मीडिया पर वायरल हो गए थे। 10वीं का अंतिम पेपर था, जबकि 12 वीं का फिजिकल एजुकेशन, हंिदूी आदि अभी बाकी हैं।

परीक्षा निरस्त होने से छात्रों पर दोहरी मेहनत का बोझ पड़ेगा। ऐसे छात्र जो 12वीं के बाद मेडिकल, इंजीनियरिंग व क्लैट जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। उन्हें दो परीक्षाओं की समानांतर तैयारी करनी होगी।

CBSE BOARD: परीक्षा निरस्त होने से छात्रों पर दोहरी मार: मेहनत करके परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों में खासी निराशा Rating: 4.5 Diposkan Oleh: news